Skip navigation

We’ve launched our Expert Advisory Panel - read more about the Innovation Agenda here.

अलायंस (गठबंधन) का संक्षिप्त विवरण

“फ़िज़ियोथेरपी”, जिसे “फ़िज़िकल थेरपी” (भौतिक चिकित्सा) भी कहते हैं, कैनेडा में एक विनियमित पेशा है। इसका अर्थ यह है कि कानून के अनुसार, इसकी प्रैक्टिस करने के लिए आपके पास लाइसेंस होना ज़रुरी है। कैनेडा में, फ़िज़ियोथेरपिस्ट को लाइसेंस देने की ज़िम्मेदारी प्रांतीय और टेरीटॉरियल संगठनों पर है जिन्हें रैग्युलेटरी कॉलेज (नियामक कॉलेज) कहा जाता है।

एक लाइसेंसशुदा फ़िज़ियोथेरपिस्ट बनने के लिए सभी रैग्युलेटरी कॉलेजों की यह अपेक्षा है, सिवाए क्यूबेक में स्थित रैग्युलेटरी कॉलेजों को छोड़कर, कि आप पहले  फ़िज़ियोथेरपी सक्षमता परीक्षा (PCE) को पास करें। यह परीक्षा कैनेडियन अलायंस ऑफ फ़िज़ियोथेरपी रैग्युलेटर्स (“अलायंस”) आयोजित करता है। PCE में दो अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं: एक लिखित, बहु-विकल्प परीक्षा और एक क्लीनिकल या चिकित्सीय परीक्षा। इससे पहले कि आप क्लीनिकल परीक्षा में बैठें, आपको लिखित परीक्षा पास करनी ज़रुरी होती है।

कैनेडा के मान्यता-प्राप्त फ़िज़ियोथेरपी प्रशिक्षण कार्यक्रमों से डिग्री लेने वाले व्यक्ति स्वतः ही फ़िज़ियोथेरपी सक्षमता परीक्षा (PCE) में बैठने के लिए योग्य होते हैं। लेकिन जिन लोगों ने कैनेडा से बाहर अपनी फ़िज़ियोथेरपी की शिक्षा पूरी की है, उनके लिए यह ज़रुरी है कि वे PCE में बैठने से पहले उसके लिए अपनी योग्यता जानने के लिए अलायंस से अपनी शक्षिक योग्यताओं का मूल्यांकन कराएं। यदि आपकी शैक्षिक योग्यताएं कैनेडा के मानकों से बहुत भिन्न पाई जाती हैं, तो संभव है आपको PCE में बैठने की अनुमति न दी जाए। बैठने योग्य होने के लिए, एक ज़रुरी अपेक्षा यह है कि आपने विश्वविद्यालय स्तर पर  कोई फ़िज़ियोथेरपी प्रशिक्षण कार्यक्रम अवश्य पूरा किया हो।

जिन आवेदकों ने फ़िज़ियोथेरपी की पढ़ाई अंग्रेज़ी अथवा फ्रेंच में नहीं की है, उनके लिए यह भी ज़रुरी है कि वे सरकारी भाषा में प्रवीणता प्रदर्शित करें। PCE में बैठने से पहले, आपको भाषा परीक्षा में न्यूनतम स्कोर प्राप्त करना आवश्यक है। कृपया अधिक जानने के लिए अलायंस की वेबसाइट देखें।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि योग्यता निर्धारण (credentialling), परीक्षा एवं लाइसेंस देने की प्रक्रियाएं लंबी और खर्चीली हो सकती हैं। कुछ लोगों को कैनेडा में फ़िज़ियोथेरपिस्ट बनने में कई महीने और यहां तक कि साल भी लग सकते हैं। इसमें सभी लोग कामयाब नहीं होते। अतः यह महत्वपूर्ण होगा कि आप कैरीयर के अन्य विकल्पों पर भी विचार करें। हमारी वेबसाइट पर दिए गए आत्म-निर्धारण और तैयारी मूल्यांकन टूल (सेल्फ असेसमेंट रेडीनेस टूल) तथा स्रोत देश प्रोफाइल (सोर्स कंट्री प्रोफाइल्स) इस संबंध में उपयोगी हो सकते हैं।

अलायंस द्वारा योग्यता स्वीकार करना और परीक्षा की प्रक्रियाएं तो मात्र पहला कदम हैं। ये फ़िज़ियोथेरपी का लाइसेंस नहीं हैं और किसी व्यक्ति को कैनेडा में एक फ़िज़ियोथेरपिस्ट के रूप में प्रैक्टिस करने का अधिकार प्रदान नहीं करती हैं। अलायंस की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप जिस प्रॉविंस में रहते हैं वहां के रैग्युलेटरी कॉलेज में प्रैक्टिस करने के लाइसेंस (रजिस्टर करने) के लिए आपको आवेदन देना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए रैग्युलेटरी कॉलेज की और भी अपेक्षाएं हो सकती हैं। आप जिस प्रॉविंस/टेरीटरी में काम करेंगे वहां के रैग्युलेटर से संपर्क करके उस प्रॉविंस/टेरीटरी में प्रैक्टिस करने के लाइसेंस के लिए अपेक्षाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमने अपनी वेबसाइट के उन हिस्सों के लिंक उपलब्ध कराए हैं, जहां योग्यता निर्धारण के लिए आवेदन करने तथा PCE में बैठने के बारे में अधिक विवरण दिया गया है। यदि इन लिंकों में दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद आपके मन में आवेदन की प्रक्रिया को लेकर कोई प्रश्न हों, तो कृपया अलायंस से संपर्क करने के लिए email@alliancept.org पर ई-मेल भेजें अथवा 416-234-8800 पर फोन करें।

*कृपया नोट करें कि अलायंस के कर्मचारी कैनेडा की सरकारी भाषाओं (अंग्रेज़ी और फ्रेंच) में बात कर सकते हैं। योग्यता निर्धारण एवं परीक्षा संबंधी समस्त जानकारी केवल इन्हीं भाषाओं में उपलब्ध है।